Connect with us

ख़बर छत्तीसगढ़

Bharose Ka Sammelan: आदिवासियों के लिए सीएम का बड़ा ऐलान, सरकार के कामों को प्रियंका ने सराहा

Published

on

Bharose Ka Sammelan

Bharose Ka Sammelan: बस्तर संभाग के मुख्यालय जगदलपुर (Jagdalpur News) में आयोजित ‘भरोसे का सम्मेलन’ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पहले बस्तर (Baster) में गोलियां चलती थी, आज नौजवानों के गीत गूंजते हैं। पहले बस्तर आने से लोग डरा करते थे। आज बस्तर में रोजगार और नवाचार दिख रहा है। वहीं कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi Vadra) ने कहा कि बस्तर की संस्कृति और छत्तीसगढ़ में हो रहे नवाचार की गूंज पूरी दुनिया में है। नेहरू जी और इंदिरा जी के दिल में बस्तर के लोगों के लिए विशेष सम्मान था। कार्यक्रम में उन्होंने धान खरीदी – लघु वनोपज के एमएसपी मॉडल और स्वास्थ्य मॉडल के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की जमकर तारीफ की।

‘मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि योजना’ का शुभारंभ

Bharose Ka Sammelan कार्यक्रम में मुख्यमंत्री बघेल ने प्रियंका गांधी की विशेष उपस्थिति में आदिवासियों के तीज त्यौहारों की संस्कृति एवं परंपरा को संरक्षित करने के उद्देश्य से ‘मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि योजना‘ का शुभारंभ किया है। जिसके तहत अनुसूचित क्षेत्रों की ग्राम पंचायत को प्रतिवर्ष 10,000 रुपए की अनुदान राशि दो किस्तों में दी जाएगी। इस अवसर पर उन्होंने इस योजना के अन्तर्गत 1840 ग्राम पंचायतों को 5-5 हजार रुपए की राशि प्रथम किस्त के रूप में वितरित की।

आपका मेरे परिवार पर भरोसा है- प्रियंका गांधी वाड्रा

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि प्रियंका गांधी ने ‘भरोसे का सम्मेलन’ को संबोधित करते हुए कहा कि ‘मैं यहां पहली बार आई हूं, आप मुझे नहीं जानते, आप इसलिए आए हैं क्योंकि आपका मेरे परिवार पर भरोसा है। यहां की कहानियों, आपकी संस्कृति, आपके संघर्ष के बारे में मैं बचपन से जानती हूं। मेरे घर के सदस्यों ने आपकी संस्कृति, संघर्षों और चुनौतियों को जाना है।’ उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा यहां के लोगों के हित में चलाई जा रही योजनाओं की सराहना की और कहा कि छत्तीसगढ़ में हर वर्ग खुशहाल है और आगे बढ़ रहा है। हमारी कांग्रेस की सरकार ने हर हाथ को मजबूत बनाने का कार्य किया है।

Advertisement

मुख्यमंत्री बघेल ने की कई अहम घोषणाएं

*मुख्यमंत्री बघेल ने ’भरोसे का सम्मेलन’ में जगदलपुर के इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी स्टेडियम का उन्नयन कर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के फुटबाल, हॉकी और टेनिस ग्राउंड के रूप में विकसित करने की घोषणा की।

*प्राथमिक वनोपज सहकारी समिति के प्रबंधकों को तीन स्तरीय संविदा वेतनमान देने, बस्तर संभाग मुख्यालय जगदलपुर में ‘इंदिरा गांधी महिला सहकारी बैंक‘ की स्थापना करने, शासकीय आदर्श महिला महाविद्यालय नारायणपुर का नामकरण वीरांगना रमोतीन माड़िया शासकीय आदर्श महिला महाविद्यालय के नाम से करने की घोषणा की।

*मुख्यमंत्री ने कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र केरलापाल का नामकरण घोटुल के संस्थापक देव ‘लिंगो मुदियाल कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र केरलापाल नारायणपुर‘ के नाम से करने, शासकीय नवीन महाविद्यालय कटेकल्याण का नामकरण ‘हिड़मा मांझी शासकीय महाविद्यालय कटेकल्याण‘ के नाम से करने एवं शासकीय नवीन महाविद्यालय भैरमगढ़ का नामकरण ‘धुर्वाराव माड़िया शासकीय महाविद्यालय भैरमगढ़‘ के नाम से करने की घोषणा की।

Advertisement
Continue Reading
Advertisement

ख़बर छत्तीसगढ़

CG Board Exam:1 मार्च से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षाएं, मुख्यमंत्री बोले- विद्यार्थी तनाव मुक्त होकर दें परीक्षा

Published

on

CG Board Exam: Board exams starting from March 1, Chief Minister said - students should take exam without stress

CG Board Exam:मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने 1 मार्च से 12 वीं और 2 मार्च से 10 वीं बोर्ड की शुरू हो रही परीक्षाओं में शामिल हो रहे विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं दीं हैं। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि आप सभी ने अच्छी तैयारी की होगी और आपका परीक्षा फल भी अच्छा रहेगा। मुख्यमंत्री साय ने अपने संदेश में कहा कि आप सभी भय और तनाव मुक्त होकर परीक्षा में शामिल हों और अपना स्वाभाविक प्रदर्शन करें। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी के ‘परीक्षा पे चर्चा‘ के दौरान बच्चों को दिए सुझावों का जिक्र करते हुए कहा कि इससे विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ा है, विद्यार्थी उनके टिप्स को जरूर अपनाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपके परिश्रम से परिणाम निर्धारित होते हैं। साल भर आपने जो पढ़ाई और मेहनत की है, उसका अच्छा परिणाम आप सभी को मिलेगा। परीक्षाएं जीवन की सफलता का अंतिम पड़ाव नहीं है। पढ़ाई आपके जीवन में आगे बढ़ने के रास्ते को प्रशस्त करती हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के हित में एक बड़ा निर्णय लिया गया है। इस निर्णय अनुसार एक शैक्षणिक सत्र में दो बार बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इन दोनों ही परीक्षाओं में विद्यार्थियों को जिसमें ज्यादा अंक मिलेगा उसके आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार होगा।

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: कवर्धा के साधराम यादव हत्याकांड की जांच एनआईए करेगी, मुख्यमंत्री साय ने की घोषणा

Published

on

Chhattisgarh: NIA will investigate Kawardha's Sadhram Yadav murder case, Chief Minister Sai announced

Raipur: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कवर्धा के साधराम हत्याकांड की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) से जांच कराने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री साय ने कहा कि पिछले दिनों साधराम यादव की निर्दयतापूर्वक हत्या कर दी गई थी। इस घटना की जितनी भी निंदा की जाए कम है। आज उनके परिजन न्याय मांगने के लिए आए हैं। प्रकरण में दोषियों की गिरफ्तारी हो गई है। साधराम जी के परिजनों की मांग है कि घटना की उच्च स्तरीय जांच हो और कड़ी से कड़ी सजा दोषियों को मिले। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम इस घटना की जांच को एनआईए को सौपेंगे, ताकि घटना की सूक्ष्मतापूर्वक जांच हो सके। इस दौरान प्रदेश के उपमुख्यमंत्री एवं गृह मंत्री विजय शर्मा उपस्थित थे।

20 जनवरी को की गई थी गौसेवक साधराम की हत्या

जानकारी के मुताबिक सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र लालपुर कला गांव के नर्सरी के पास 20 जनवरी 2024 की रात एक अधेड़ व्यक्ति की लाश मिली थी। पुलिस की जांच में मृतक की पहचान साधराम यादव (50) के रूप में की गई, जो कि गोशाला में चरवाहा का काम करता था। इस हत्याकांड का पुलिस ने 24 घंटे के भीतर खुलासा कर दिया था। पुलिस ने साधराम हत्याकांड के मुख्य आरोपी अयाज खान और इदरीस खान समेत पांच आरोपियों की गिरफ्तारी की थी। जिसमें मुख्य आरोपी अयाज और इदरीश के खिलाफ सेक्शन 16 (यूएपीए) टेररिस्ट एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था। दोनों के घटना के कुछ दिन पहले कश्मीर जाने व आतंकी संगठनों के संपर्क में रहने की जानकारी सामने आई थी।

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

CG News: PWD ने अमानक और गुणवत्ताहीन कार्य पर की कार्रवाई, चोटिया-चिरमिरी सड़क का मामला

Published

on

CG News: PWD took action on non-standard and low quality work, case of Chotia-Chirmiri road

Raipur: लोक निर्माण विभाग ने कोरबा जिले में गुणवत्ताहीन निर्माण और अमानक कार्य करने वाले ठेकेदार को निलंबित कर दिया है। मामला चोटिया-चिरमिरी मार्ग के उन्नयन और नवीनीकरण कार्य का है। लोक निर्माण विभाग के बिलासपुर परिक्षेत्र के मुख्य अभियंता द्वारा विगत 18 जनवरी को निरीक्षण और जांच में सड़क उन्नयन एवं नवीनीकरण का कार्य अमानक और गुणवत्ताहीन पाया गया था।

ठेकेदार और अधिकारियों पर गिरी गाज

विभाग ने 9 फरवरी को ठेकेदार मेसर्स एम.के. गुप्ता एंड कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी कर 15 दिनों में जवाब मांगा था। ठेकेदार द्वारा नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया गया। विभाग ने ठेकेदार के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करते हुए दो वर्ष के लिए उसका पंजीयन निरस्त कर दिया है। उप मुख्यमंत्री तथा लोक निर्माण मंत्री अरुण साव के निर्देश पर मामले में दो अधिकारियों को पहले ही निलंबित किया जा चुका है। वहीं दो अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

चोटिया-चिरमिरी मार्ग के निर्माण पर उठे थे सवाल

लोक निर्माण विभाग के बिलासपुर परिक्षेत्र के मुख्य अभियंता द्वारा चोटिया-चिरमिरी मार्ग के दस कि.मी. लंबाई के उन्नयन एवं नवीनीकरण कार्य (वास्तविक लंबाई 23.30 कि.मी.) के निरीक्षण के दौरान कार्यस्थल की जांच में डामरीकरण की मोटाई औसतन कम पाई गई। साथ ही किए गए कार्य की डेन्सिटी (घनत्व) भी कम पाई गई। कार्य अमानक स्तर का पाया गया। इसके बाद ठेकेदार मेसर्स एम.के. गुप्ता एण्ड कंपनी, “अ” वर्ग ठेकेदार, कोरबा को कम से कम दो वर्ष के लिए प्रतिबंधित किए जाने की अनुशंसा मुख्य अभियंता ने की थी।

Advertisement

Rajya Sabha Election: 56 सीटों में से भाजपा ने जीतीं 30 सीटें, बहुमत से अब सिर्फ इतनी दूर

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Rajim Kumbh Kalpa 2024: गोपा सान्याल की टीम और उर्वसी साहू लोक कलामंच की आज होगी प्रस्तुति

Published

on

Rajim Kumbh Kalpa 2024: Gopa Sanyal's team and Urvasi Sahu Lok Kalamanch will present today

Rajim Kumbh Kalpa 2024: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने 7 जनवरी 2024 को राजिम भक्तिन माता जयंती के अवसर पर कहा था कि राजिम कुंभ की भव्यता पुनः लौटेगी। देश भर से साधु संत इसमें शामिल होने आएंगे। मुख्यमंत्री साय की विशेष पहल से राजिम कुंभ की वैभवता पुनः लौट आई है। संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की निगरानी में राजिम कुंभ कल्प-2024 इस बार भगवान श्रीराम को समर्पित करते हुए पूरे कुंभ की संरचना श्रीराम की थीम पर आधारित किया गया है।

राममय हुआ राजिम

कुंभ मेला परिसर में जगह-जगह भगवान श्रीराम और उनके आराध्य भगवान सदाशिव की प्रतिमाएं रंगोली और कट-आउट जगह-जगह नजर आने से पूरा राजिम राममय नजर आ रहा है। भगवान श्री राजीव लोचन जो स्वयं भगवान विष्णु के अवतार है, तो प्रभु श्री राम भी विष्णु के अवतार है और यहां पर श्रीराम की थीम पर आयोजित कुंभ में जगह-जगह विराजे राम को देखकर ऐसा लगता है मानो छत्तीसगढ़ की इस पावन धरा में स्थित लोमश ऋषि आश्रम में मानो पुनः राम पधारे हो और संगम के तट पर राम का राम से मिलन हो रहा है।

लेजर लाइट और साउंड शो भर देता है रोमांच

राजिम आने वाले रामभक्तों को लेजर लाइट और साउंड शो के माध्यम से अनुपम छटा का साक्षात्कार शाम को होता है। उपस्थित जन समुदाय भक्ति के उस रोमांच से भाव विभोर हो जाता है, जिसका वर्णन करना जन-साधारण के लिए असंभव है। इस रोमांच को सिर्फ महसूस किया जा सकता है। यहां पर आने वाले स्थानीय लोक मंच के कलाकार सहित राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों की गायिकी में भी राम रस बरसता हुआ नजर आ रहा है।

Advertisement

झांकियां कर रहीं आकर्षित

राजिम कुंभ मेला स्थल में प्रभु श्री राम के जीवन चरित्र और उनके छत्तीसगढ़ वनवास अवधि पर आधारित जीवंत झांकी का प्रदर्शन किया जा रहा है। जोकि मेला में पहुंचने वाले समस्त श्रद्धालुओं को अपनी ओर सहर्ष आकर्षित कर रहा है। लोग धार्मिक सद्भाव और मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के आदर्शो को अनुभव कर इस झांकी आनंद उठा रहे हैं।

आज मुख्य मंच पर होगी गोपा सान्याल की टीम और उर्वसी साहू लोक कलामंच की प्रस्तुति

मेला में मुख्यमंच पर राष्ट्रीय एवं लोक कलाकारों की प्रस्तुति देखकर दर्शक भी झूमने को मजबूर हो रहे हैं। 24 फरवरी से शुरू हुए राजिम कुंभ के दूसरे दिन रविवार को मुख्यमंच पर छत्तीसगढ़ के फिल्म स्टार राजेश अवस्थी की शानदार प्रस्तुति देखकर दर्शक भी नाचने थिरकने लगे। मुख्य मंच पर कार्यक्रम की पहली प्रस्तुति लोकधारा के संचालक राजेश साहू करडरका कुम्हारी ने गणेश वंदना के साथ शुरूआत की। कुमार पण्डित ने शास्त्रीय गीतों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम की अंतिम प्रस्तुति अमर श्रीवास की टीम द्वारा छतीसगढ की परंपरा को जीवंत दिखाने का बखूबी प्रयास किया। मंगलवार 27 फरवरी को मुख्यमंच पर गोपा सान्याल की टीम और उर्वसी साहू लोक कलामंच की प्रस्तुति होगी। अन्य कार्यक्रमों में भावना टांक रायपुर द्वारा गायन, रोशन कुमार साहू नंदनी द्वारा हमर छत्तीसढ़ लोकमंच की प्रस्तति होगी।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: महतारी वंदन योजना के पात्र हितग्राहियों की अनंतिम सूची जारी, यहां जानें आवेदन की स्थिति

Published

on

Chhattisgarh: Provisional list of eligible beneficiaries of Mahtari Vandan Yojana released, know the status of application here

Chhattisgarh: महतारी वंदन योजना के हितग्राही अब अपने आवेदन की स्थिति और उस पर की गई कार्यवाही के बारे में जान सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा हितग्राहियों के लिए महतारी वंदन योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन पत्र की स्थिति ज्ञात करने की सुविधा प्रदान की गई है। महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी ने बताया कि mahtarivandan.cgstate.gov.in लिंक की सहायता से हितग्राही अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या आधार नंबर दर्ज कर अपने आवेदन पर की गई कार्यवाही के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। महतारी वंदन योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों की अनंतिम सूची जारी की जा चुकी है एवं इनका प्रकाशन आंगनबाड़ी केंद्रों एवं ग्राम पंचायत स्तर पर किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें:

“लेट्स कोलैब छत्तीसगढ़”: क्रिएटर्स मीट अप कार्यक्रम में जुटे सैकड़ों क्रिएटर्स, 15 को मिला सम्मान

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Gyanvapi Case: Worship will continue in Vyas basement, High Court upheld the decision of the District Court Gyanvapi Case: Worship will continue in Vyas basement, High Court upheld the decision of the District Court
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

Gyanvapi Case: व्यास तहखाने में जारी रहेगी पूजा, हाईकोर्ट ने बरकरार रखा जिला कोर्ट का फैसला

Gyanvapi Case: वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में स्थित व्यास तहखाने में काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास को पूजा का अधिकार सौंपने के...

UP News: Explosion after massive fire in firecracker factory, 4 dead, 7 injured UP News: Explosion after massive fire in firecracker factory, 4 dead, 7 injured
ख़बर उत्तर प्रदेश5 days ago

UP News: पटाखा फैक्ट्री में लगी भीषण आग के बाद हुआ विस्फोट, 4 की मौत, 7 घायल

Kaushambi: उत्तरप्रदेश के कौशांबी में रविवार को एक पटाखा फैक्ट्री में आग लगने के बाद जोरदार धमाके हुए। यह घटना...

UP News: Andy Demo vehicle running in front of Chief Minister Yogi's convoy overturned, 11 injured UP News: Andy Demo vehicle running in front of Chief Minister Yogi's convoy overturned, 11 injured
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP News: मुख्यमंत्री योगी के काफिले के आगे चल रही एंडी डेमो गाड़ी पलटी, 11 घायल

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एयरपोर्ट से लेकर सीएम आवास के लिए निकला उनका काफिला हादसे का शिकार हो गया। लखनऊ के...

UP Police Recruitment: Yogi government canceled police constable recruitment exam, decision amid allegations of paper leak UP Police Recruitment: Yogi government canceled police constable recruitment exam, decision amid allegations of paper leak
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP Police Bharti: योगी सरकार ने रद्द की पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा, पेपर लीक के आरोपों के बीच फैसला

UP Police Bharti: पेपर लीक के आरोपों में घिरी यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा-2023 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निरस्त करने...

UP News: Tractor trolley fell into the pond in Kasganj district, 52 drowned in water, 24 died, rescue continues UP News: Tractor trolley fell into the pond in Kasganj district, 52 drowned in water, 24 died, rescue continues
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP News: कासगंज जिले में ट्रैक्टर ट्रॉली तालाब में गिरी, 52 पानी में डूबे, 23 की मौत, रेस्क्यू जारी

Kasganj Tractor Trolley Accident: यूपी के कासगंज जिले में शनिवार को श्रद्धालुओं से भरी एक ट्रैक्टर ट्रॉली तालाब में गिर गई।...

Advertisement
Bengaluru Blast: Blast in Bengaluru's famous Rameshwaram Cafe, 5 seriously injured, investigation underway
ख़बर देश4 hours ago

Bengaluru Blast: बेंगलुरु के फेमस रामेश्वरम कैफे में ब्लास्ट, 9 घायल, जांच जारी

Lok Sabha Election 2024: BJP high command brainstormed for 6 hours on Lok Sabha candidates, first list may come soon
ख़बर देश11 hours ago

LokSabha Election 2024: लोकसभा प्रत्याशियों पर बीजेपी हाईकमान ने किया 6 घंटे तक मंथन, जल्द आ सकती है पहली सूची

CG Board Exam: Board exams starting from March 1, Chief Minister said - students should take exam without stress
ख़बर छत्तीसगढ़23 hours ago

CG Board Exam:1 मार्च से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षाएं, मुख्यमंत्री बोले- विद्यार्थी तनाव मुक्त होकर दें परीक्षा

GDP India: India's GDP was 8.4 percent in October-December quarter, manufacturing-mining sector performed well
अर्थ जगत24 hours ago

GDP India: अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 8.4 प्रतिशत रही भारत की GDP, मैन्युफैक्चरिंग-माइनिंग सेक्टर ने किया बेहतरीन प्रदर्शन

MP News: Prime Minister gifted development works worth thousands of crores to MP, said - Modi's guarantee is to save the poor from trouble
ख़बर मध्यप्रदेश1 day ago

MP News: प्रधानमंत्री ने एमपी को दी हजारों करोड़ के विकास कार्यों की सौगात, बोले-गरीब को मुसीबत से बचाना ही मोदी की गारंटी

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending