Connect with us

ख़बर छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री बघेल ने दिवंगत बीजेपी विधायक भीमा मंडावी और शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि

Published

on

दंतेवाड़ा: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को दंतेवाड़ा पहुंचकर नक्सली हमले का शिकार हुए बीजेपी विधायक मंडावी और शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। सीएम भूपेश गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू और डीजीपी डीएम अवस्थी के साथ बीजेपी विधायक के अंत्येष्ठि कार्यक्रम में भी शामिल हुए ।

R.O. No. 12276/ 129


ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: युवा महोत्सव एवं लोक साहित्य महोत्सव का हुआ आगाज, प्रदेश की विविध संस्कृति एवं परंपराओं की दिखी झलक

Published

on

Chhattisgarh: Youth Festival and Folk Literature Festival started

राज्य स्तरीय युवा महोत्सव 2022-23: राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में राज्य स्तरीय युवा महोत्सव का शनिवार को आगाज हो गया। इसका शुभारंभ करते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेम साय सिंह टेकाम ने कहा कि इस महोत्सव से युवाओं को अपनी प्रतिभा को अभिव्यक्त करने के लिए बेहतर मंच मिल रहा हैं। वहीं राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक, लोक खेल, परम्पराओं आदि को जानने और समझने का मौका मिलेगा। युवा महोत्सव में संस्कृति विभाग द्वारा लोक साहित्य सम्मेलन का भी आयोजन किया जा रहा है।

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. टेकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ युवाओं का प्रदेश है, यहां की युवाओं में अद्भूत प्रतिभा है। ऐसे आयोजनों से युवाओं की छिपी हुई प्रतिभा सामने आती है। उन्हें प्रोत्साहन मिलता है। ऐसे आयोजनों से सामाजिक सदभाव का वातावरण का निर्माण होता है। उन्होंने कहा कि गत चार वर्षो में राज्य की युवा प्रतिभाओं को तरासने के लिए अनेक प्रकार का आयोजन जैसे छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक, राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का कराए गए हैं।

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री  उमेश पटेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में युवा महोत्सव में कुल 38 विभिन्न विधाएं आयोजित की जा रही हैं, जिसमें 24 सांस्कृतिक विधाएं 6 खेल विधाएं तथा 7 अन्य विधाएं का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही साथ छत्तीसगढ़ लोक साहित्य सम्मेलन के अंतर्गत छत्तीसगढ़ी, हल्बी, गोंडी, कुड़ूख, सरगुजिहा इत्यादि बोलियों में साहित्य सृजन का आयोजन किया जा रहा है। इससे हमारे प्रदेश के साहित्यिक विधा संरक्षित होगी और उनका संवर्धन भी होगा। राज्य स्तरीय युवा महोत्सव छत्तीसगढ़ की विविध संस्कृति एवं परम्पराओं का संगम है।

राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में तीन हजार से अधिक प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें प्रत्येक आयु वर्ग में महिला एवं पुरूष प्रतिभागियों को दलीय खेलों में प्रथम स्थान के लिए 10 हजार, द्वितीय स्थान के लिए साढ़े सात हजार, तृतीय स्थान के लिए 5 हजार के पुरस्कार दिए जाएंगे। एकल विधाओं में प्रथम स्थान के लिए एक हजार, द्वितीय स्थान के लिए 750 एवं तृतीय स्थान के लिए 500 रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में शुक्रवार रात IAS-IPS के तबादले, कई जिलों के कलेक्टर-एसपी बदले गए

Published

on

Chhattisgarh Collector-SP of many districts changed

Chhattisgarh IAS-IPS Transfer: छत्तीसगढ़ में शुक्रवार रात कई आईएएस और आईपीएस अफसरों को नई तैनाती दी गई है। सामान्य प्रशासन विभाग ने शुक्रवार देर रात जारी आदेश में कई जिलों में नए कलेक्टरों की पदस्थापना की गई है। भाप्रसे 2012 बैच के अफसर कलेक्टर जांजगीर-चांपा तारण प्रकाश सिन्हा को रायगढ़ का नया कलेक्टर बनाकर भेजा गया है। वहीं जांजगीर-चांपा में ऋचा प्रकाश चौधरी को बतौर कलेक्टर पदस्थ किया गया है। प्रियंका ऋषि महोबिया को गौरेला-पेंड्रा-मरवाही का नया कलेक्टर बनाया गया है। वहीं जितेंद्र कुमार शुक्ला की जगह अब पदुम सिंह एल्मा को बेमेतरा कलेक्टर पदस्थ किया गया है।

देखें पूरा आदेश 

Chhattisgarh IAS-IPS Transfer

Chhattisgarh IAS-IPS Transfer

Chhattisgarh:Collector-SP of many districts changed

Chhattisgarh IAS-IPS : Transfer

कई जिलों को मिले नए पुलिस कप्तान

छत्तीसगढ़ में शुक्रवार रात कई IPS अफसरों के भी तबादले किए गए हैं। गृह विभाग की तरफ से शुक्रवार देर रात जारी आदेश में कई जिलों में नए पुलिस कप्तान की तैनाती की गई है। आईपीएस संतोष कुमार सिंह अब बिलासपुर जिले के नए एसपी होंगे। 2015 बैच के आईपीएस अफसर उद्दवदी उदय किरण को कोरबा का नया एसपी पदस्थ किया गया है। वहीं अभिषेक मीणा को राजनांदगांव का एसपी बनाया गया है। आईपीएस सदानंद कुमार नारायणपुर से रायगढ़ एसपी बनाकर भेजे गए हैं। उनकी जगह 2018 बैच के आईपीएस अफसर पुष्कर शर्मा नारायणपुर के नए पुलिस कप्तान होंगे। गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में 2018 बैच के आईपीएस अफसर योगेश कुमार पटेल को एसपी पदस्थ किया गया है। अब तक राजनांदगांव के एसपी रहे प्रफुल्ल ठाकुर को पुलिस अधीक्षक मुख्यमंत्री सुरक्षा बनाया गया है।

देखें आईपीएस ट्रांसफर आदेश 

Transfer of IPS in Chhattisgarh on Friday night

Chhattisgarh: IPS Transfer

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

युवा महोत्सव 2022-23: मुख्यमंत्री बघेल शनिवार को करेंगे शुभारंभ, छत्तीसगढ़िया रंग में रंगेगी राजधानी

Published

on

State Level Youth Festival 2022-23 chhattisgarh

राज्य स्तरीय युवा महोत्सव 2022-23: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में शनिवार 28 जनवरी को सुबह 11 बजे राज्य स्तरीय युवा महोत्सव 2022-23 का शुभारंभ करेंगे। महोत्सव का आयोजन खेल एवं युवा कल्याण विभाग की ओर से किया जा रहा है। महोत्सव में प्रदेशभर के 3 हजार प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। उद्घाटन कार्यक्रम में अति विशिष्ट अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत शामिल होंगे तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता खेल एवं युवा कल्याण विभाग के मंत्री उमेश पटेल करेंगे।

छत्तीसगढ़िया संस्कृति और परंपराओं की रहेगी धूम

युवा महोत्सव में छत्तीसगढ़िया खेल जैसे कि फुगड़ी, भौंरा और गेड़ी दौड़ की स्पर्धाएं होंगी। साथ ही छत्तीसगढ़ी लोक गीत और लोक नृत्य करमा, राउत नाचा, पंथी, सरहुल, सुवा, बस्तरिया नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति भी राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में देखने को मिलेगी। महोत्सव में छत्तीसगढ़ी संस्कृति से संबंधित चित्रकला, छत्तीसगढ़ की पारंपरिक वेशभूषा और व्यंजनों का फूड फेस्टिवल का आयोजन होगा।

पहले दिन के कार्यक्रम

महोत्सव के पहले दिन 28 जनवरी को राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान और पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में लोकगीत, तात्कालिक भाषण, शास्त्रीय संगीत हिन्दुस्तानी और कर्नाटका संगीत, तबला और गिटार वादन की प्रतियोगिताएं होंगी। साथ ही निबंध, चित्रकला, खो-खो महिला एवं पुरुष, कबड्डी महिला एवं पुरुष तथा कुश्ती महिला एवं पुरुष वर्ग की प्रतियोगिताएं होंगी।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री ने किया बड़ा ऐलान, युवाओं को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता, एक साल तक फ्री चावल

Published

on

Chief Minister bhupesh announcement on Republic Day

Jagdalpur News: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 74वें गणतंत्र दिवस पर जगदलपुर के लाल बाग मैदान में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। सीएम बघेल ने इस अवसर पर प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए कई बड़ी सौगातें दीं। मुख्यमंत्री बघेल ने आगामी वित्तीय वर्ष से बस्तर संभाग, सरगुजा संभाग और प्रदेश के अनुसूचित क्षेत्रों में आदिवासी समाज के पर्वों के उत्तम आयोजन के लिये मुख्यमंत्री आदिवासी पर्व सम्मान निधि के तहत प्रतिवर्ष प्रत्येक ग्राम पंचायत को 10 हजार रुपए प्रदान करने, अगले वित्तीय वर्ष से बेरोजगारों को हर महीने बेरोजगारी भत्ता दिए जाने, महिला समूहों महिला उद्यमियों, महिला व्यवसायियों एवं महिला स्टार्ट अप को व्यापार उद्योग स्थापित करने हेतु नवीन योजना प्रारंभ किए जाने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री की अन्य महत्वपूर्ण घोषणाएं 

1. राज्य में राशन कार्ड धारियों को एक वर्ष तक फ्री में चावल मिलेगा।

2.सभी जिलों में पीडीएस के माध्यम से फोर्टिफाईड चावल का वितरण होगा।

3.छत्तीसगढ़ राज्य नवाचार आयोग का गठन किया जायेगा।

4.रायपुर एयरपोर्ट में यात्री सुविधाओं को बढ़ावा देने, एयरपोर्ट क्षेत्र के वाणिज्यिक विकास और रोजगार सृजन के लिये स्वामी विवेकानंद विमानतल के पास एयरोसिटी विकसित की जाएगी।

5.कुटीर उद्योग आधारित ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने, रोजगार और लोगों की आय बढ़ाने के लिये ग्रामीण उद्योग नीति बनाई जायेगी।

6.औद्योगिक इकाईयों को संपत्ति कर से मुक्ति मिलेगी।

7.रायपुर और दुर्ग जिले की जीवनदायिनी और जन आस्था का केंद्र खारून नदी व्यापार और मनोरंजन का भी एक महत्वपूर्ण केंद्र है। खारून नदी पर उत्कृष्ट रिवर फ्रंट विकसित होगा।

8.बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिये अत्याधुनिक ऑनलाईन शिकायत एवं निराकरण प्रणाली विकसित की जायेगी।

9. निर्माण श्रमिकों के लिए मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना शुरू होगी।

10.छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में लगातार तीन साल पंजीकृत निर्माणी श्रमिकों को स्वयं का मकान बनाने हेतु 50 हजार रुपए अनुदान देने की योजना लाई जायेगी।

11. राज्य में प्रतिवर्ष राष्ट्रीय रामायण / मानस महोत्सव का आयोजन होगा।

12. चंदखुरी में प्रतिवर्ष मां कौशल्या महोत्सव आयोजित होगा।

13.आगामी सत्र से 422 स्वामी आत्मानंद स्कूल प्रारंभ होंगे।

14. ‘स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालयों’ की तर्ज पर महाविद्यालय खोलने का निर्णय भी लिया गया है, जो उच्च शिक्षा के उत्कृष्टता केन्द्र के रूप में नए प्रतिमान बनेंगे।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करने का नोटिफिकेशन जारी, कर्मचारियों को दिया विकल्प

Published

on

Chhattisgarh: old pension scheme

Chhattisgarh OPS News: छत्तीसगढ़ सरकार ने ओल्ड पेंशन स्कीम (Old pension scheme) को लेकर बड़ा फैसला किया है। टाइम्स ऑफ इंडिया की ख़बर के मुताबिक छत्तीसगढ़ सरकार ने 1 अप्रैल 2022 से ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करने को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। कर्मचारियों को एनपीएस (NPS) और ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) में से किसी एक को चुनने का विकल्प दिया गया है। वित्त विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 1 नवंबर 2004 से 31 मार्च 2022 के बीच नियुक्त सरकारी कर्मचारी दोनों पेंशन स्कीम (एनपीएस या ओपीएस) में से किसी एक को चुन सकता है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान और छत्तीसगढ़ की सरकारों ने ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) को लागू कर दिया है। हालांकि पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) छत्तीसगढ़ समेत अन्य ओल्ड पेंशन स्कीम की घोषणा करने वाले राज्यों को कर्मचारियों का जमा पैसा लौटने से इंकार कर चुका है। पीएफआरडीए का कहना है कि नियमों के मुताबिक ऐसा कर पाना संभव नहीं है। सीएम भूपेश बघेल भी प्रधानमंत्री मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को राज्य कर्मचारियों के हिस्से के एनपीएस कॉर्पस को वापस करने के लिए पत्र लिख चुके हैं।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

Advertisment

R.O No. 12276/ 129

ख़बर उत्तर प्रदेश

National Executive of Samajwadi Party declared National Executive of Samajwadi Party declared
ख़बर उत्तर प्रदेश3 hours ago

UP News: समाजवादी पार्टी की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित, 14 महासचिव बनाए गए

SP National Executive: समाजवादी पार्टी की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी का ऐलान हो गया है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव...

So far 14 people have been pulled out from the debris of Alaya Apartment So far 14 people have been pulled out from the debris of Alaya Apartment
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

UP News: अलाया अपार्टमेंट के मलबे से अब तक 14 लोग निकाले गए, सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता की मां की मौत

Lucknow Building Collapses: राजधानी लखनऊ में वजीर हसनगंज (Hasanganj) रोड पर मंगलवार शाम करीब सवा छह बजे पांच मंजिला अलाया...

apartment collapses in Lucknow apartment collapses in Lucknow
ख़बर उत्तर प्रदेश5 days ago

UP News: लखनऊ में 5 मंजिला अपार्टमेंट गिरा, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, मलबे से 9 लोग निकाले गए-डीएम

Lucknow Building Collapse: राजधानी लखनऊ में मंगलवार शाम एक पांच मंजिला आवासी इमारत ढह गई। बताया जा रहा है कि...

Petrol-diesel prices may come down india Petrol-diesel prices may come down india
ख़बर उत्तर प्रदेश7 days ago

Fuel Price: कम हो सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, तेल कंपनियों से पेट्रोलियम मंत्री की अपील

Fuel Price: केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने वाराणसी में एक कार्यक्रम के दौरान आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के कम...

UP Aligarh News UP Aligarh News
ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

Aligarh News: यूपी के अलीगढ़ में दो समुदायों के बीच विवाद के बाद पथराव, पुलिस ने काबू किए हालात

Aligarh News: उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ में मामूली बात पर हुआ विवाद दो सुमदायों के बीच संघर्ष की वजह बन गया। दोनों...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG) & Bhopal (MP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

Trending