Connect with us

ख़बर दुनिया

जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की मुलाकात, ईरान, 5G समेत 4 मुद्दों पर होगी चर्चा

Published

on

ओसाका: जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के बीच मुलाकात हुई। इन दोनों नेताओं की जापानी पीएम शिंजो आबे के साथ भी बैठक हुई। बातचीत के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को चुनाव में जीत की बधाई देते हुए कहा,’आपको आम चुनावों में जीत की बधाई। आप इस जीत के योग्य हैं। आप शानदार काम कर रहे हैं। मुझे याद है जब आप पहली बार चुनाव जीते थे, तो कई सारे दल थे जो आपस में लड़ रहे थे। इस बार वे एक साथ मिलकर आए। यह आपकी अद्भुत क्षमता का नमूना है।’ पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का शुक्रिया अदा करते हुए कहा, ‘लोकतंत्र और शांति के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारा मंत्र सबका साथ-सबका विकास का है। हम मेक इन इंडिया के मंत्र के साथ आगे बढ़ रहे हैं। भारत के प्रति प्यार जताने के लिए आपका आभारी हूं। यहां दोनों देशों के बीच 4 प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होगी, जिनमें ईरान, 5 जी, रक्षा, द्विपक्षीय संबंध शामिल हैं।’

R.O. No. 12338/ 107

ये भी पढ़ें:

http://khabritaau.com/?p=15039

Continue Reading
Advertisement

ख़बर दुनिया

Pakistan: पाकिस्तान ने फिर बदला पजामा, रूस नहीं अब पश्चिमी देशों की खुशामद शुरू

Published

on

Pakistan hopes for help from western countries

Pakistan: पाकिस्तान की हालत दिनोंदिन खस्ता होती जा रही है। उसके सामने कंगाली से बचने के लिए सिर्फ विदेशी कर्ज ही एकमात्र रास्ता बचा है। ऐसे में उसने अब पश्चिमी देशों की खुशामद शुरू कर दी है, ताकि उसे वहां से कुछ भीख (कर्ज) मिल जाए। पिछले दिनों सस्ते तेल की आस में पाकिस्तान ने रूस के चक्कर लगाए। पाक ने सोचा था, कि उसे भी भारत की तरह रूस सस्ता क्रूड ऑयल दे देगा। हालांकि उसे रूस से निराशा मिली। अब पाकिस्तान ने पैंतरा बदलते हुए पश्चिमी देशों को खुश करने की कोशिशें शुरू कर दी हैं।

R.O. No. 12338/ 107

खुद रोटी के लिए तरस रहा पाक, यूक्रेन को देगा टैंक

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पाकिस्तान अब यूक्रेन युद्ध में मदद के लिए उसे टैंक देगा। ख़बर है कि पाकिस्तान 44 टी-80D टैंक यूक्रेन में भेज सकता है। इसमें दिलचस्प बात ये है कि ये टैंक पाकिस्तान ने 1980 में यूक्रेन से ही खरीदे थे। बताया जा रहा है कि यूक्रेन को पाकिस्तान की तरफ से अन्य रक्षा सामग्री की आपूर्ति भी की जाएगी। बता दें कि पिछले वर्षों में यूक्रेन के पाकिस्तान के साथ सैन्य और कारोबारी संबंध काफी मजबूत रहे हैं। पाकिस्तान और यूक्रेन के बीच 2020 तक लगभग 1.6 बिलियन डॉलर के डिफेंस एग्रीमेंट हो चुके हैं।

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Amritpal Singh: लंदन में खालिस्तानियों ने भारतीय उच्चायोग के बाहर किया हंगामा, तिरंगे का किया अपमान

Published

on

Khalistanis created ruckus outside the Indian High Commission in London, insulted the tricolor

Indian High Commission in London: भारत में खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथी अमृतपाल सिंह और उनके समर्थकों के खिलाफ सख्त एक्शन शुरू होते ही खालिस्तानियों में हड़कंप है। लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर खालिस्तान समर्थकों ने हंगामा कर तोड़फोड़ की है। इस दौरान उच्चायोग में फहराए गए तिरंगे का भी अपमान किया गया। भारतीय उच्चायोग के परिसर में खालिस्तान समर्थकों ने काफी हंगामा किया। इस घटना के बाद भारतीय उच्चायोग की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

R.O. No. 12338/ 107

भारत ने जताया सख्त विरोध

लंदन में भारतीय उच्चायोग के परिसर में हुई शर्मनाक घटना की भारत ने निंदा करते हुए नाराजगी जाहिर की है। भारत ने देर शाम ब्रिटेन के वरिष्ठ राजनयिक को तलब भी किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि घटना के वक्त ब्रिटिश सुरक्षा पूरी तरह नदारद थी। इसको लेकर स्पष्टीकरण जरूरी है। इस तरह की घटनाओं को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। वहीं भारत में ब्रिटिश हाई कमिश्नर एलेक्स एलिस ने इस घटना की निंदा करते हुए इसे शर्मनाक करार दिया है। उन्होंने ट्वीट किया, कि यह घटना पूरी तरह अस्वीकार्य है।

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Loudspeaker Banned In Mosque: सऊदी सरकार का बड़ा फैसला, मस्जिदों में लाउडस्पीकर बैन

Published

on

Saudi Arabia Loudspeaker Banned In Mosque

Loudspeaker Banned In Mosque: सऊदी सरकार ने अपने एक फैसले से पूरी दुनिया को चौंका दिया है। सऊदी में अब मस्जिदों पर लाउडस्पीकर बैन कर दिया गया है। इसके अलावा अजान का भी लाइव प्रसारण नहीं होगा। सऊदी सरकार ने 22 मार्च को शुरू हो रहे रमजान को लेकर कई गाइडलाइंस जारी की हैं। इसमें बच्चों को भी मस्जिद ले जाने पर रोक लगा दी गई है। सरकार ने कहा है कि बच्चों को मस्जिद में ले जाने से दूसरों की इबादत में खलल पड़ता है।

R.O. No. 12338/ 107

सऊदी सरकार की ओर से जारी नए दिशानिर्देशों के अनुसार मस्जिदों में फोटोग्राफी को भी पूरी तरह बैन कर दिया गया है। इसके अलावा मस्जिदों में इफ्तार भी नहीं की जाएगी। साथ ही इफ्तार के लिए चंदा इकट्ठा करने पर भी पाबंदी लगा दी गई है। सऊदी सरकार के नए दिशानिर्देशों की दुनियाभर के मुस्लिम धर्मगुरुओं ने आलोजना की है।

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Earthquake: ताजिकिस्तान और अफगानिस्तान में दो बार हिली धरती, 6.6 रही तीव्रता

Published

on

Earth shook twice in Tajikistan and Afghanistan

Earthquake: तजाकिस्तान और अफगानिस्तान में गुरुवार सुबह 18 मिनट के अंदर दो बार भूकंप के तेज झटके महसूस हुए हैं। सुबह छह बजकर सात मिनट पर पहली बार आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 और छह बजकर 25 मिनट पर दूसरी बार आए भूकंप की तीव्रता पांच के ऊपर मापी गई। भूकंप के पहले झटके का केंद्र जमीन से 113 किमी और दूसरे का 150 किमी गहराई में था। ताजिकिस्तान में मुर्गोब से 67 किलोमीटर पश्चिम में भी रिक्टर पैमाने पर 6.8 तीव्रता का भूकंप आया।

R.O. No. 12338/ 107

तुर्की-सीरिया में भूकंप से मारे गए 40 हजार से ज्यादा लोग

तुर्की और उसके पड़ोसी सीरिया में छह फरवरी सोमवार को तड़के भूकंप के शक्तिशाली झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.8 मापी गई थी। हालांकि इसके एक-दो दिन बाद भी कई बार भूकंप के हल्के झटके आते रहे थे। इसके बाद 21 फरवरी को भी तुर्की में 6.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तुर्की-सीरिया में आए इन शक्तिशाली भूकंप के झटकों ने भारी तबाही मचाई है। यहां भूकंप से मरने वालों की संख्या 41,000 से ज्यादा हो गई है। वहीं हजारों की संख्या में लोग घायल हैं।

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Russia Ukraine war:’पुतिन याद रखें यूक्रेन को कभी जीत नहीं पाएंगे’, पोलैंड में बाइडेन ने दिया पुतिन को जवाब

Published

on

Putin will never win Ukraine-Biden

Russia-Ukraine: अमेरिका के राष्ट्रपति यूक्रेन की सप्राइज विजिट के बाद मंगलवार शाम पोलैंड पहुंचे। इस दौरान उन्होंने एक सभा को संबोधित करते हुए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बयान पर सख्त प्रतिक्रिया दी। पोलैंड में मंगलवार देर रात प्रेसिडेंट बाइडेन ने कहा कि अमेरिका और नाटो देश यूक्रेन के साथ खड़े थे और रहेंगे। उन्होंने कहा कि रूसी फौज यूक्रेन में काफी जुल्म कर रही है और महिलाओं से रेप को हथियार बनाया जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि पुतिन याद रखें, वे यूक्रेन को कभी जीत नहीं पाएंगे। बाइडेन ने कहा कि पुतिन को याद रखना होगा, कि हम बिना थके और रुके यूक्रेन की मदद करते रहेंगे।

R.O. No. 12338/ 107

पुतिन ने नाटो और अमेरिका पर साधा था निशाना

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने तीन दिन पहने रूस की जनता को संबोधित करते हुए यूक्रेन पर हमले को जरूरी बताया था। उन्होंने नाटो और अमेरिका पर निशाना साधते हुए कहा था, कि हमने यूक्रेन के साथ जंग डालने के लिए तमाम कूटनीतिक प्रयास किए, लेकिन पश्चिम की साजिश की वजह से वो कामयाब नहीं हो सकीं। उन्होंने ये भी कहा था, कि हम बातचीत के लिए अब भी तैयार है, लेकिन इसके लिए हमें कोई शर्त मंजूर नहीं है। पुतिन ने संबोधन के आखिरी मिनटों में अमेरिका के साथ परमाणु हथियारों को लेकर की गई न्यू स्टार्ट ट्रीटी को सस्पेंड करने की घोषणा की।

Continue Reading

R.O No. 12338/ 107

ख़बर उत्तर प्रदेश

Prayagraj News: Bulldozer ran at Ghulam's house Prayagraj News: Bulldozer ran at Ghulam's house
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

Prayagraj News: उमेश पाल हत्याकांड में फरार आरोपी गुलाम के घर पर चला बुलडोजर, दुकानें भी गिराई गईं

Umesh Pal Murder Case: प्रयागराज में उमेश पाल हत्याकांड के आरोपी शूटर गुलाम के घर और दुकानों को गिराने की कार्रवाई...

Strike of UP electricity workers ends Strike of UP electricity workers ends
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

UP News: बिजली कर्मचारियों की हड़ताल खत्म, प्रदेश में जल्द सामान्य होगी बिजली व्यवस्था

UP Electrical Workers Strike: उत्तर प्रदेश में सरकार के बीच बातचीत के बाद बिजली कर्मंचारियों ने गुरुवार की रात शुरू...

UP News: 8 killed in cold storage roof collapse in Chandausi area of ​​Sambhal, UP UP News: 8 killed in cold storage roof collapse in Chandausi area of ​​Sambhal, UP
ख़बर उत्तर प्रदेश7 days ago

UP News: कोल्ड स्टोरेज की छत गिरने से 8 की मौत, कुछ लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका

Chandausi Cold Storage Roof Collapse: उत्तरप्रदेश के संभल के चंदौसी इलाके में कोल्ड स्टोरेज के एक हिस्से की छत गिरने...

Prayagraj: Another CCTV of Umesh Pal murder case Prayagraj: Another CCTV of Umesh Pal murder case
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

Prayagraj: उमेश पाल हत्याकांड का एक और सीसीटीवी आया सामने, देखें लाइव वीडियो

Umesh Pal Murder Case: प्रयागराज में 24 फरवरी को हुए उमेश पाल हत्याकांड में आरोपियों के सीसीटीवी फुटेज घटना के कुछ...

UP News: Yogi government is going to organize a big event on Chaitra Navratri UP News: Yogi government is going to organize a big event on Chaitra Navratri
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: चैत्र नवरात्रि पर बड़ा आयोजन करने जा रही योगी सरकार, हर जिले को मिलेगा फंड

Lucknow:उत्तरप्रदेश की योगी सरकार इस बार चैत्र नवरात्रि के मौके पर प्रदेश स्तर पर विशेष आयोजन करने जा रही है।...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG) & Bhopal (MP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

Trending