Connect with us

ख़बर दुनिया

किम तक पहुंचना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

सिंगापुर: उत्तर कोरिया के सुप्रीम ली़डर किम जोंग उन राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात के बाद उनकी लिमोजिन कार को देखने भी गए। अमरीकी राष्ट्रपति की कार सुरक्षा के लिहाज से दुनिया में सबसे एडवांस मानी जाती है। लेकिन सिंगापुर में लोग किम की सिक्योरिटी देखकर हैरान हैं । उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता को जिस तरह की सुरक्षा मुहैया कराई जाती है, शायद ही ऐसी सुरक्षा विश्व के किसी दूसरे नेता को दी जाती हो।

सुरक्षा के तीन घेरों में रहते हैं किम 

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन को तीन श्रेणियों में सुरक्षा दी जाती है। हर घेरे को ऐसा बनाया गया है,कि किसी के लिए भी उसको तोड़ना लगभग नामुमकिन है

ऑफिस ऑफ एडजुटेंट्स 

पहले घेरे की सुरक्षा जिन सुरक्षाकर्मियों के हवाले रहती है,उन्हें ‘ऑफिस ऑफ एडजुटेंट्स’ कहते हैं। ये सेना में अफसर होते हैं। किम के गाड़ी में सवार होते ही ये सुरक्षाकर्मी चारों तरफ से घेरा बनाकर एक अभेद्य सुरक्षा मुहैया कराते हैं। मेन ऑफिस ऑफ एडजुटेंट्स में करीब 200 से 300 बॉडीगार्ड्स होते हैं। इनमें से आधे बॉडीगार्ड और बाकी ड्राइवर और तकनीकी स्टाफ होते हैं।

‘गार्ड कमांड’ के हवाले है दूसरा और तीसरा घेरा

किम की सुरक्षा पंक्ति में दूसरे और तीसरे घेरे की जिम्‍मेदारी ‘गार्ड कमांड’ की होती है। इस घेरे में लगे सुरक्षाकर्मियों पर यह जिम्‍मेदारी होती है कि ये उन स्‍थलों की जांच करते हैं, जहां किम को जाना होता है। इसके साथ ही ये सुरक्षाकर्मी किम के लिए विशेष फोन लाइन या कम्प्यूटर का इंतजाम करते हैं। इनका चयन भी उसी तरह होता है जैसा कि ‘ऑफिस ऑफ एडजुटेंट्स’ का होता है। ये सुरक्षा गार्ड किम के खान-पान का पूरा ख्‍याल रखते हैं। ये गार्ड कमांड उन सभी रास्तों को आधा मील तक अपने कब्‍जे में रखते हैं, जहां से किम जोंग-उन गुजरते हैं।

‘बॉडीगार्ड्स’ का चयन और ट्रेनिंग 

बॉडीगार्ड्स का चयन कोरियन पीपल्स आर्मी से किया जाता है।  सुरक्षा कारणों से इनकी लंबाई किम जोंग-उन के बराबर ही होती है। इन बॉडीगार्ड्स का  निशाना अचूक होता है। ये सुरक्षाकर्मी मार्शल आर्ट्स में दक्ष और बंदूक चलाने में निपुण होते हैं। किम को सुरक्षा देने वाले बॉडीगार्ड्स समूह की विशेष जांच होती है। इतना ही नहीं इन जवानों की तीन पीढ़ियों की पृष्ठभूमि की कठोर जांच की जाती है। इस समूह में शामिल सुरक्षा‍कर्मी उत्‍तर कोरिया के जाने माने परिवार से ताल्‍लुक रखते हैं। इन सुरक्षाकर्मियों के पास नौकरी छोड़ने का विकल्‍प नहीं होता है। चयन होने के बाद इनका प्रशिक्षण एक कमांडो की तर्ज पर होता है। इनको विशेष ऑपरेशन के लिए तैयार किए जाता है।

ख़ास तरह डिजाइन होती है ड्राइवर की ड्रेस 

सुरक्षा के साथ-साथ किम के ड्राइवर के लिए भी खास तरह की पोशाक होती है। ड्राइवर को लेदर के दस्‍ताने पहनना अनिवार्य होता है, ताकि गाड़ी पर उसका नियंत्रण बना रहे। इसके साथ कार के अंदर वह सूचनाओं से अपडेट रहे, इसके लिए वह कानों में इयरपीस पहनता है। इसके जरिए वह सुरक्षा और मार्ग से अपडेट होता रहता है। उसके कपड़े पर विशेष पिन और बैज लगा होता है। वह विशेष कोड के जरिए बात करता है

Continue Reading
Advertisement

ख़बर दुनिया

China: चीन में विरोध प्रदर्शनों के बीच सड़कों पर उतरे सेना के टैंक, लोगों को आई तियानमेन स्क्वायर नरसंहार की याद

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

China: चीन में सरकार ने शी जिनपिंग की जीरो कोविड नीति का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ अपनी कार्रवाई तेज कर दी है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार की रात पूर्वी शहर शुझोऊ में कई टैंक एक साथ सड़क पर दिखाई दिए। इस सीन ने 1989 के तियानमेन स्क्वायर नरसंहार की यादों को फिर से ताजा कर दिया। जब हजारों चीनी प्रदर्शनकारियों को टैंकों की मदद से सैनिकों द्वारा मार दिया गया था।

Continue Reading

ख़बर दुनिया

China: जीरो कोविड पॉलिसी ने बढ़ाई जिनपिंग सरकार की टेंशन, सरकार विरोधी प्रदर्शन हुए तेज

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

China News:चीन में जीरो कोविड पॉलिसी के तहत कड़े लॉकडाउन के खिलाफ सरकार विरोधी प्रदर्शन तेज हो गए हैं। रविवार को भी चीन की सड़कों पर बड़ी संख्या में लोग दिखाई दिए और जीरो कोविड पॉलिसी की वापसी की मांग की। जानकारी के मुताबिक, यह प्रदर्शन चीन के प्रमुख शहरों बीजिंग व शंघाई के बाद अब वुहान पहुंच गया है। सोशल मीडिया पर चीन में चल रहे विरोध प्रदर्शन के कई वीडियो भी सामने आ रहे हैं। बता दें, चीन में सरकार विरोध प्रदर्शन अब तक पांच बड़े शहरों- चेंगदू, शियान, वुहान, बीजिंग, शंघाई पहुंच चुका है। नागरिकों ने “कम्युनिस्ट पार्टी को हटाओ”, “कम्युनिस्ट पार्टी पद छोड़ो” और “शी जिनपिंग पद छोड़ो” जैसे नारे लगाए।

 

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Imran Khan Pak: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का बड़ा ऐलान, बोले-सभी असेंबली से इस्तीफा देगी उनकी पार्टी

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी घोषणा के मुताबिक शनिवार को रावलपिंडी में अपनी पार्टी पीटीआई के लॉन्ग मार्च को संबोधित करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अपने ऊपर दोबारा हमले की आशंका जताते हुए कहा कि मैं मौत से नहीं डरता, वो तभी आती है जब अल्लाह चाहता है। मुझे भी अल्लाह ने ही बचाया है। इस दौरान PTI के अध्यक्ष इमरान खान ने घोषणा की कि उनकी पार्टी ने सभी विधानसभाओं से इस्तीफा देने का फैसला किया है। पीटीआई सदस्य सभी असेंबली से इस्तीफा देंगे। हम सारी असेंबली से निकलेंगे। सरकार पर आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि बेहतर है कि हम इस भ्रष्ट सरकार से बाहर निकलें।

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Beijing: चीन में कर्मचारियों की बुरी हालत, आईफोन फैक्ट्री में पुलिस ने दौड़ाकर पीटा, देखें Video

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Beijing: दुनिया में चीन की पहचान एक ऐसे देश के तौर पर है, जो अपने अंदर की ख़बरों को किसी भी कीमत पर बाहर आने नहीं देना चाहता। लेकिन सोशल मीडिया के युग में समय-समय पर कई ऐसी तस्वीरें सामने आती रहती हैं, जो उसके अंदर के हालातों की पोल खोलती हैं। अब एक बार फिर जीरो कोविड पॉलिसी के नाम पर दुनिया की सबसे बड़ी आईफोन फैक्‍ट्री में चीन की पुलिस ने बर्बरता की सारी सीमाएं तोड़ दी हैं। मध्‍य चीन के झेंगझाऊ शहर में पुलिस और फैक्‍ट्री के हजारों की तादाद में कर्मचारियों के बीच जमकर मारपीट हुई है।

फॉक्‍सकॉन की आईफोन फैक्‍ट्री में कर्मचारियों को जबरन कैद करके रखा जा रहा है। यही नहीं उन्‍हें पर्याप्‍त सैलरी भी नहीं मिल रही है। इन सबको लेकर कर्मचारी भड़क गए हैं और उन्‍होंने सरकार के आदेशों को मानने से इंकार कर दिया। इस विद्रोह को कुचलने के लिए चीन ने बड़ी तादाद में पुलिसकर्मियों को भेजा है। फैक्‍ट्री के वायरल हो रहे वीडियो में नजर आ रहा है कि ये हजामत सूट पहने पुलिसकर्मी डंडे लेकर कर्मचारियों को दौड़ा रहे हैं और उन्‍हें पीट रहे हैं।

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Trump Twitter account: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ट्विटर पर वापसी, बहाल हुआ अकाउंट

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Trump Twitter account: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बहाल हो गया है। एलन मस्क ने ट्रंप का खाता बहाल करने की घोषणा की। इससे पहले, उन्होंने ट्विटर पर एक पोल भी डाला था कि ट्रंप का अकाउंट बहाल करना चाहिए या नहीं। जिसमें से 52 प्रतिशत लोगों ने ट्रंप के अकाउंट को बहाल करने की मांग की थी। वहीं 48 प्रतिशत लोग इसके खिलाफ दिखे। एलन मस्क ने डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को बहाल करने की जानकारी देते हुए ट्विटर पर लिखा, “जनता ने अपना जवाब दे दिया…ट्रंप के अकाउंट को बहाल कर दिया जाएगा।”

Continue Reading

R.O No. 12200/ 95

R.O. No 12172/ 20

ख़बर उत्तर प्रदेश

ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

Bahraich Accident: रोडवेज बस और ट्रक की भीषण टक्कर, 6 की मौत, 15 घायल

R.O. No. 12172/ 20 Bahraich Accident: उत्तर प्रदेश के बहराइच में रोडवेज बस और ट्रक की भीषण टक्कर में 6...

ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP Cabinet: योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, गाजियाबाद, प्रयागराज और आगरा में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम को मंजूरी

R.O. No. 12172/ 20 Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की छवि एक ऐसे नेता की है, जो कानून व्यवस्था में...

ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

Varanasi News: दरोगा पर जानलेवा हमला कर पिस्टल लूटने वाले दो बदमाश मुठभेड़ में ढेर, तीसरा साथी फरार

R.O. No. 12172/ 20 Varanasi News: वाराणसी के लक्सा थाने में तैनात दरोगा अजय यादव पर जानलेना हमला कर सरकारी...

ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

Ghaziabad: होटल रेडिसन ब्लू होटल के मालिक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, आत्महत्या की आशंका

R.O. No. 12172/ 20 Ghaziabad: उत्तरप्रदेश में गाजियाबाद के कौशांबी इलाके में स्थित रेडिसन ब्लू होटल (Hotel Radisson Blu) के...

ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

UP News: लड़की को चौथी मंजिल से फेंकने वाले सूफियान का पुलिस ने किया एनकाउंटर, पैर में लगी गोली

R.O. No. 12172/ 20 UP News: राजधानी लखनऊ (Lucknow) में 17 साल की निधि गुप्ता (Nidhi Gupta) की मौत के...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG) & Bhopal (MP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

RO.NO.12172/20

Trending